Header Ads

ATM से जुड़ी महत्वपूर्ण बातें जो आपको जानना जरूरी है

दोस्तों हम आज आपको ATM की 10 महत्वपूर्ण बातें बताने जा रहे हैं। जिनका आप के बाद आपको इसके बारे में पता नहीं होगा ऑटोमेटिक टेलर मशीन के नाम से बाजार में चल रही एटीएम मशीन आज से ठीक 47 साल पहले 1969 में अविष्कार हुआ था इसे हिंदी में स्वचालित गणक मशीन भी कहते हैं बाकी देशों में उनको अलग अलग नामों से पुकारा जाता है आजकल Atm का प्रयोग लगभग हर देशों में किया जाता है।

तो दोस्तों आज आपको ATM की कुछ रोचक बातें बताना चाहते हैं।
1. जॉन शेफर्ड बैरन भारत के शिलांग में पैदा हुए जिन्होंने ATM का आविष्कार किया।
2.कैश निकालने वाला पहला ATM 27 जून 1966 को लंदन में बार कॉलेज में स्थापित किया गया उस समय इसको बैंको ग्राफ के नाम से जाना जाता था।
3.शेफर्ड बैरन एटीएम के पिन कोड 6 नंबर में रखना चाहते थे लेकिन उनकी पत्नी 6 नंबर वाले दिन याद नहीं रहते थे इसलिए उन्होंने 4 डिजिट वाला रखा।
4.भारत में पहला एटीएम 1987 में रखा गया वह भी एचएसबीसी के द्वारा मुंबई में लगाया गया।
5.एटीएम से पैसे नहीं गोल्ड भी निकलता है ATM से पहले गोल्ड प्लेट निकालने वाली मशीन अबू धाबी में लगाई गई इससे 320 तरह के गोल्ड आइटम निकाल सकते हैं।
6 सबसे ऊंचा ATM नाथूला में है उसकी ऊंचाई 14300 फुट है यह भारत और चीन बॉर्डर पर मौजूद आर्मी के लिए है। 
7.यूरोप के एक देश रोमानिया में बिना बैंक खातों के लिए एटीएम इस्तेमाल किया जा सकता है हालांकि भारत समेत कई देशों में इस तरह की कोई सुविधा उपलब्ध नहीं है।
8.ब्राजील में बैंकिंग ट्रांजैक्शन और पासवर्ड को सेफ बनाने के लिए ATM यूजर को फिंगर प्रिंट स्केन करना पड़ता है।
9.तैरने वाला ऐटीएम केरल में कोच्चि में लगाया गया है यह स्टेट बैंक ऑफ इंडिया द्वारा लगाया गया।
10.एटीएम के अंदर GPS लगा होता है यदि कोई ATM को उठाकर ले जाता है तो उसमें GPS के जरा पकड़ा जा सकता है।

11.एटीएम के अंदर जहां पर नोट रखे जाते हैं वहां पर एक ब्लू इंक की बोतल रखी रहती है यदि कोई वहां से जबरदस्ती नोट को निकालना चाहता है या फिर मशीन को तोड़ना चाहता है तो यह एक नोट पर फैल जाती है और नोटों को खराब कर देती है।
12.1968 में बारक्लेज़ बैंक में सबसे पहले एटीएम से पैसे निकालने के लिए कार्ड का इस्तेमाल किया गया।

No comments

'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();