Header Ads

क्या चाइनीस प्रॉडक्ट का बहिष्कार सही है दीजिए अपनी राय



दोस्तों आजकल सोशल मीडिया पर यह मैसेज बहुत वायरल हो रहा है । कि चाइना का माल ना खरीदें या फिर चाइना के माल का बहिष्कार करें दोस्तों आपको बता दें कि हमारे हर रोज यूज करने वाली चीजों में 90% चाइना से ही इंपोर्ट होती हैं।



हमारे हाथ में मोबाइल से लेकर लैपटॉप TV इनवर्टर इन सभी में चाइनीस प्रोडक्ट यूज़ होते हैं जितने भी इलेक्ट्रॉनिक कंपोनेंट की प्रोडक्शन होती है आल वर्ल्ड में वह सबसे ज्यादा चाइना में होती है।


और चाइनीस के इन प्रोडक्ट के बगैर हमारे मोबाइल लेपटॉप वगैरह असेंबल नहीं हो सकते। तो आपको लगता है कि आप चीनी कंपनी माल का बहिष्कार कर पाएंगे पूरी तरह से मुझे तो नहीं लगता कि हम चीनी माल का बहिष्कार पूरी तरह से कर पाएंगे क्योंकि हम अब चीन से बनी वस्तुओं में पूरी तरह से गिर चुके हैं।

भारतीय बाजार में 70% चीनी माल का कब्जा हो चुका है। और बाकी हम देखते हैं कि इस कंपनी से कितना भारतीय बाजार में इसका असर पड़ता है और हाल ही में Mi 4 एमआई मैक्स श्याओमी कंपनी के दो नए मोबाइल में आए हैं जिनकी बिक्री ने रिकॉर्ड तोड़ दिया है।


वह भी सिर्फ भारत में ही सबसे ज्यादा बिके हैं। तो क्या इससे CAMPAIGN कोई फायदा हुआ है आपको लगता है कि आप WhatsApp और Facebook पर शेयर करने से लोगों को चाइनीस प्रोडक्ट करने से रोक सकते हैं।

Image Copyright: YOUTUBE.COM

No comments

'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();