Header Ads

इन बातों से पति और पत्नी का रिश्ता बनेगा और मजबूत

सुखी दांपत्य के लिए बहुत बड़े प्रयासों की जरूरत नहीं होती है। छोटी-छोटी बातों पर ध्यान देकर भी इस रिश्ते में मधुरता लाई जा सकती है। आजकल हर रिलेशन में छोटे-मोटे लड़ाई झगड़े चलते रहतें है। कुछ समझदार कपल्स इन्हे जल्दी खत्म कर  देते है और कुछ बिना बात के लंबे समय के लिए नाराज हो जाते है। प्यार का दूसरा अर्थ है समझदार तरीके से दूसरे को इज्जत देना, उसकी बात को आगे रखना और उसके प्यार को बराबर का दर्जा देना। थोड़ी समझदारी से रिश्तों में भावनात्मक लगाव बढ़ाया जा सकता है। आईये बात करते है कुछ उपायों की जिन्हे आप जिंदगी में अपनाकर अपने रिश्ते को और मजबूत बना सकते है :
शेयरिंग - एक्सपर्ट का कहना है कि कैसी भी बात हो , दिल में दबाकर रख लेने से वह अंदर ही अंदर बढ़ती जाती है। इसलिए कितनी भी छोटी या बड़ी बात हो , उसे सलीके से और शांति से अपने साथी के सामने रखें। अपने साथी की बात को इग्नोर न करें। अपने पार्टनर पर कभी हावी नहीं होना चाहिए और ना ही मामले में अपनी बात मनवाने की जिद करनी चाहिए। इन बात दोनों पर समान रूप से लागू होती है। देखने-सुनने में भले ही ये बातें छोटी-छोटी लगें , लेकिन यही बातें पति-पत्नी के नाजुक रिश्ते में गांठ पैदा कर देती हैं। 
  • सम्मान - अगर दोनों एक-दूसरे को नीचा दिखाने की कोशिश करेंगे तो जाहिर है कि इस व्यवहार से दोनों को ही नुकसान होगा। खुशहाल वैवाहिक जीवन इस बात पर निर्भर नहीं करता है कि आप कितने पढ़े-लिखे या कितने पैसे वाले हैं ,बल्कि इस बात पर निर्भर करता है कि आप अपने साथी का कितना सम्मान करते हैं। 
  • पुरानी बातें - शादी-शुदा जीवन में अक्सर खटास इस वजह से भी होने लगती है , क्योंकि पति-पत्नी अक्सर पुरानी बातों का पिटारा खोलकर चर्चा करने लगते हैं। इसलिए कोई भी मौका हो या कोई भी बात , पुरानी बातों की पोटली खोलकर न बैठ जाएं। इस से बिना वजह तनाव उत्पन्न होता है। 

  • क्वालिटी टाइम - जब भी समय मिले , तब हमेशा घर-परिवार की चर्चा करने से बचें। इसके स्थान पर आपसी बातों पर ध्यान दें , जैसे आज वह क्या स्पेशल खाना पसंद करेंगे , कौनसी मूवी देखना चाहेंगे। इन छोटी-छोटी बातों पर आपस में चर्चा करने पर समय बहुत मजे से कट जाता है। सबसे मजेदार बात यह है कि इस दौरान आप अपने दिल की वे बातें भी बोल सकते हैं , जो बहुत दिनों से कहना चाह रहे थे , लेकिन समय ना मिल पाने के कारण आप कह नहीं पा रहें थे। 

  • स्पर्श का जादू - दापंत्य जीवन में ताजगी बनाए रखने के लिए जरूरी है कि समय-समय पर एक-दूसरे के प्रति स्नेह और प्रेम भरा व्यवहार भी जरूरी है। घर में काम करती पत्नी की आंखों पर हौले से हाथ रख देना या आराम करते समय बालों हल्के से सहला देना , सुबह चाय देते वक्त माथे को सहला देना .....। भले ही ये बातें बहुत छोटी-छोटी लगती हैं , लेकिन इनसे असीम सुख का अनुभव होता है और इनका असर बहुत गहरा होता है। 

No comments

'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();