Header Ads

ऐसे लॉक करें अपना आधार कार्ड वरना पड़ सकता है पछताना

दोस्तों आज हम आपके लिए एक ऐसी खबर लाए हैं जिससे आप अपना आधार कार्ड लॉक और अनलॉक कर सकते हैं। दोस्तों आजकल आधार कार्ड नंबर हर चीज के लिए जरुरी हो चुका है। पैन कार्ड फोन नंबर राशन कार्ड हर जगह पर हमें आधार कार्ड जरूरी है। एक आधार नंबर से व्यक्ति की लगभग पूरी जानकारी सामने आ जाती है। लेकिन कभी आपके आधार की जानकारी लीक हो गई तो आपके साथ क्या हो सकता है आपको इसका अंदाजा भी नहीं है। कोई भी आपके आधार कार्ड से आपकी जानकारी का गलत फायदा उठा सकता है।
हर रोज जरूरी डाक्यूमेंट्स को आधार कार्ड से लिंक करने की बातें होती हैं साथ ही हमने कई बार देखा है कि आधार कार्ड जानकारी लीक होने की खबरें चर्चा में रहती है।


                     
ऐसे में आपको यह जरूरी है कि आप अपने आधार को सिक्योर करें और उसे करके रखें। यदि आपको नहीं पता है कि आधार कार्ड कैसे लॉक किया जा सकता है तो चलिए हम आपको बताते हैं। कि कैसे आप आधार कार्ड को लॉक कर सकते हैं। यह एक बायोमेट्रिक लॉकिंग सिस्टम है इसके बाद कोई भी आपके आधार कार्ड गलत इस्तेमाल नहीं कर सकता।
ऐसे लॉक करें अपना आधार कार्ड:-
  • सबसे पहले इस आधार कार्ड की वेबसाइट पर जाएं।ya  इन लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • और वहां पर नीचे स्क्रॉल करें वहां अनलॉक और लॉक आधार कार्ड का ऑप्शन मिलेगा। वहां पर आपको आधार कार्ड नंबर एंटर करना है।
  • और नीचे एक सिक्योरिटी कोड दिया होगा उसे ऐड करना है तो आपके पास एक ओटीपी आएगा उस ओटीपी को आप बॉक्स में फिल करें।
    इसके बाद आप से ऐनेबल करने के लिए कहा जाएगा तो उसे आप एक्सेप्ट करें आपका लॉक सिस्टम ऐनेबल हो जाएगा
इससे आपके आधार कार्ड की जानकारी सिक्योर हो जाएगी और कोई भी इसे एक्सेस नहीं कर पाएगा दोस्तों इसी तरह आप ऐसी वेबसाइट पर जाकर इसे अनलॉक भी कर सकते हैं इसे अनलॉक करने का भी तरीका भी ऐसा ही है यह आपका आधार कार्ड टेंपरेरी तौर पर अनलॉक भी कर सकते हैं

No comments

'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();