Header Ads

क्या आपको पता है नोटबंदी में कितने नोट जमा हुए आइये जानिए


क्या आपको पता है नोटबंदी में कितने नोट जमा हुए आइये जानिए




दोस्तो नवम्बर मैं परधानमंत्री मोदी जी ने नोटबंदी का ऐलान किया था। तो एकदम से भूचाल सा आगया था। और सारे भारत की रफ्तार मानो एक दम थम सी ज्ञी थी। आज इस बात को पूरे आठ महिने बीत गए है। और आपको जानकार हैरानी होगी की नवम्बर मैं जो 500 और 1000 के नोट बंद करके नए नोट जनता मैं दिये गए दे वो 500 और 1000 के नोट रिजर्व बैंक के पास है और उनकी गिनती आज आठ महीने हो गए है फेर भी पूरी नही हो पायी है।

आरबीआई के गर्वनर उर्जित पटेल का कहना है कि नोटों की गिनती जारी है।उन्होने संसद की समिति के सामने उन लोगो के नाम ब्तनेय से मना केआर दिया जिंका बैंक के पास 25 फीसदी तक बकाया है।

आरबीआई के गोवेर्नर ऊर्जित पटेल से यह प्रश्न पूछा गया कि नोटबंदी से अब तक 500 और 1000 रुपये के कितने पुराने नोट 30 दिसंबर तक वापस लौटे। उनका पूरा ब्योरा उनसे मांगा गया है।

उन्होने बताया की नोटो को लगातार गिना जा रहा है और उनमे से नकली नोटो को निकाला जा रहा है । इन नोटो की गिनती के लिए विशेस प्रकार की मशीन का सहारा लिया जा रहा है। उन्होने बताया के सहकारी बंकों और नेपाल से अभी तक नोट उनके पास पहुँच रहे है जिसके कारण गिनती मैं रुकावट आ रही है। कर्मचारी ओवरटाइम लगा कर गिनती कर रहे है ।


इन नोटो की गिनती अभी पूरी नही हो पायी दोस्तो ।

No comments

'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();