Header Ads

आपके स्वास्थ्य की समस्या को दूर करती है हरी इलायची , एक बार जरूर पढ़ें ( ilaychi ke labh )

नमस्कार दोस्तों आप सभी का हमारे चैनल में हार्दिक स्वागत है यदि आपने अभी तक हमारे चैनल को फॉलो नहीं किया तो सबसे पहले फॉलो करें और ताजा खबरों के लिए हमारे साथ जुड़े रहें। आज हम आपके लिए सेहत से जुड़ी एक ऐसी खास खबर लेकर आए हैं जिसे पढ़कर आप इसे अपनी लाइफ में जब आप उपयोग करना चाहोगे।आप सभी जानते हैं कि हर इलायची भारतीय रसोई का एक महत्वपूर्ण मसाला होती है और इसकी खुशबू इतनी अच्छी होती है कि हर कोई इसे अपने माउथ को फ्रेश रखने के लिए भी खाता है आपको बता दें कि यह छोटी सी इलायची हमारी सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होती है और इसका सेवन करने से पथरी, गले की समस्या, बवासीर, गैस, पेट में जलन, उल्टी, दस्त और दिल की बीमारियों से आपको छुटकारा मिल सकता है। दोस्तों आज हम आपको इलायची के कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताएंगे जिसके इस्तेमाल से आप हमेशा अपने शरीर को स्वस्थ बनाएं रख सकेंगे।
1. आपको बता दें कि आज के समय में बहुत से लड़के लड़कियां अपने चेहरे पर पिंपल्स होने की वजह से बहुत परेशान रहते हैं अगर आप इन पिंपल्स से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आपको नियमित रूप से रात को सोने से पहले इलायची का सेवन गर्म पानी के साथ करना होगा आपको बता दें कि इलायची का सेवन करने से आपका स्किन इन्फेक्शन पूरी तरह से खत्म हो जाएगा।
2. आप सभी जानते हैं कि बहुत से लोग अपने पेट की समस्याओं से बहुत परेशान रहते हैं और पेट में ठीक होने के कारण उनके बाल कमजोर होने लगते हैं धीरे-धीरे उनके बाल झड़ने लगते हैं यदि आप पेट की समस्याओं से छुटकारा पाना चाहते हैं तो रोजाना रात में सोने से पहले एक गिलास गुनगुने पानी के साथ इलायची का सेवन करें अगर आप इस नुस्खे को रोजाना अपने जीवन में उतारते हैं दो आपका पेट एकदम स्वस्थ हो जाएगा।
3. आपको बता दें कि रोजाना रात को सोने से पहले इलायची का सेवन करने से कब्ज पेट में ऐठन और गैस की समस्याओं से छुटकारा मिल जाएगा इसके अलावा अगर आप को बहुत ज्यादा हिचकी आती है तो आपको इलायची का पाउडर का सेवन शहद के साथ करें इससे आपकी हिचकी ठीक हो जाएगी।
4. दोस्तों अगर आप रोजाना इलायची का काढ़ा बना कर पिएंगे तो आपको इसे बहुत बड़ा फायदा होगा आपको बता दें कि इला जी का काढ़ा पीने से आपकी मानसिक तनाव पूरी तरह से खत्म हो जाएंगे और इलायची का काढ़ा बनाने के लिए एक गिलास पानी में दो या तीन इलायची डालकर उबालें जब पानी आधा रह जाए तो इसमें थोड़ा शहद मिलाकर इस काढ़े का सेवन करें।
अगर आपको हमारा आर्टिकल पसंद आए तो इसे ज्यादा से ज्यादा लाइक और शेयर जरूर करें ताकि हमारे दूसरे फ्रेंड्स में इस नुस्खे को अपने जीवन में उतार सके।

No comments

'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();